हफ्ते में 3 बार इसे लगा लेना खोये बाल इतनी तेज़ी से वापिस आएंगे सब देखते ही हो जायेंगे हैरान

Jyoti Bharti
8 Min Read

हफ्ते में 3 बार इसे लगा लेना खोये बाल इतनी तेज़ी से वापिस आएंगे सब देखते ही हो जायेंगे हैरान

हेलो फ्रेंड्स , कैसे हैं आप सब आशा करते हु ठीक हे होंगे, अगर आपके भी बाल बहुत ज्य्दा टूट रहें हैं , हेरफॉल बहुत ज्य्दा है या फिर  हेयर ब्रेकेज बहुत जयदा हैं और बालों की ग्रोथ तो बिल्कुल हो नहीं रही और बालों का घाना पन  ख़तम होता जा रहा हैं। आपकी चोटी बहुत ज्य्दा ही पतली होती जा रही हैं है तो कुछ टिप्स और होम रेमेडीज आप लोगो के साथ शेयर करना चाहूंगी – TIPS & HOME REMEDIES TO STOP HAIR Fall  जिनकी हेल्प से आप सिर्फ और सिर्फ 15 दिन में पतली चोटी से मोटी चोटी की स्टेज में आ सकते हैं और जो आपके बाल गिर रहें थें ,98 % तक उनका गिरना रुक सकता हैं और ये बिल्कुल tried  और trusted फार्मूला हैं इसका जरूर यूज़ कीजियेगा। ये टिप्स आपको जरूर अच्छा लगेगा और आपके काम का होगा । आप इससे फायदा भी उठाओगे ।

Tips And Home Remedies To Stop Hair Fall

Tips #1 Use Soft Water For Hair  :- सबसे पहली चीज़ जो आपको ध्यान रखने हैं वो हैं पानी , कोनसे पानी से आप बाल धो रहे हो , आजकल न मोस्टली शहरो में जो पानी आ रहा हैं वो बिल्कुल बालों के लिए सेफ नहीं हैं।  मेरा ये मानना हैं की आप सरे रेमेडीज try  कर चुके हो और फिर भी आपका हेयर ठीक नहीं हो रहा हैं । तो आप अपना पानी चेंज करके देखे मतलब आप फ़िल्टर किया हुआ पानी से हेयर वाश करें । नार्मल टैप वाटर के जगह RO वाटर यूज़ कीजिये अपने हेयर को वाश करने के लिए । अगर आप नहीं करना चाहते हो एक बकेट भी वीक में दो बार पानी नहीं निकलना चाहते हो तो चाहहए आप टैप वाटर से धो लो , शैम्पू कर लो , कंडीशनर लो उस्ले बाद लास्ट में एक दो बोतल  RO का पानी लेकर हेयर को वाश कर लो इससे हेयर का बहुत अछा रिजल्ट मिलेगा। TAP  वाटर का जो प्रॉब्लम था जिससे हेयर ड्राई और फ्रीज़ी हो रहे थी वो एकदम कम हो जायेगा। 

Tips #2 Add Seeds To Your Diet :- अपने डाइट में सीड्स का उपयोग शुरू कर दो जैसे :- Flaxseed , chia seeds , pumpkin  seed , होता क्या हैं हम अपने डाइट में बहुत सरे चीज़े consume करते हैं । स्पेसली अगर आप वेजीटेरियन हो न तो  सरे मिनरल्स आपको नहीं मिल पाएंगे वेजिटेरिअन डाइट से   or यही कारन हैं की बाल गिरते हैं क्युकी बालों को मिनरल्स का जरुरत होता हैं । तो मिनरल्स के लिए आप कहाँ जायेंगे आप सीड्स पर जायेंगे , आप  चाहे तो एक सीड्स मिक्स बना कर रख सकते हैं । Flaxseed , chia seeds , pumpkin  seed ,sunflower seeds ये सबको ड्राई मिक्स करके एक जार में भर कर रख लें । और दो चमच्च आप डेली खा लें । इससे आपकी मिनरल्स का रेकुरीमेन्ट पूरी हो जायेंगे ।

Tips #3 Comb Your Hair At Bed Time :- अगर आप रात को Comb करके नहीं सो रहे हो तो आपके बाल गिरने शुरू हो जायेंगे । क्युकी जब हमारे बाल जय्दा उलझते हैं तो टूटते बहुत जय्दा हैं। स्किन केयर जैसे अब डेली करते हैं वैसे हे अपने बालों को भी डेली सुलझा करके सोये ।

Tips # 4 Use Thin Towel For Hair :- आप thin टॉवल ही यूज़ करें । क्युकी मोटा टॉवल आपके हेयर का मॉइस्चर को चुरा सकता हैं ।

HOMEMADE HAIR REMEDY TO STOP HAIR FALL

ये होम रेमेडी बहुत जय्दा इजी हैं सिंपल हैं , और 100% result देती हैं आपके हेयर को तो चलिए जानते हैं ये कैसे बनता हैं। इससे आपको ऑइलिंग करनी हैं क्यों करनी हैं ये आयल बिकॉज़ इससे आपके हेयर को एक न्यू लाइफ मिलेंगी। आपकी बालों को सरे प्रॉब्लम से लड़ने के सकती मिलेंगी । आपका स्क्लेप हेअल्थी होगा ।

ये ऑयल कैसे रेडी करें ?

    • सबसे पहले आपको ओलिव ऑयल लेनी हैं , आप कोई भी अच्छा ओलिव ऑयल लें सकते हैं । मैं यूज़ करती हु FIGARO का ओलिव ऑयल क्युकी ये 100% प्योर हैं और विटामिन -E से भरपूर हैं । vitamin-e हमारे बालों को नई जान देता हैं । ये स्किन केयर और हेयर केयर दोनों मैं काम आता हैं । इसको मैं सालो से यूज़ करती हु । ओलिव ऑयल लें ले 50-75 ml .
    • इसके बाद इसमें 1 teaspoon रोजमेरी लीव्स ऐड करूंगी । ROSEMARY LEAVES बालों के लिए बर्दान माना गया हैं । ये बालों के स्क्लेप को भी हेअल्थी बनांते हैं । ये स्क्लेप का इन्फेक्शन को भी दूर करती है । बालों के जड़ो को मजबूत बनाती हैं । ROSEMARY STRESS से होने वाले हेयरफाल को दूर करती हैं।
    • अब इसमें आधा चमच्च FLAXSEEDS ऐड करें । ये आपके बालों को कैरटिन देते हैं । इससे बालों को प्रोटीन का प्राप्ति होते हैं ।
    • अब इसमें 1 Teaspoon FENUGREEK SEEDS यानि की मेथी के दाना ये हमलोग के घरों मैं उपलब्ध होता हैं । इससे बाल कला और घाना होता हैं । इसमें होता हैं बिटामिन -A,C ,E जो बालों में जान देता हैं । ये बालों को पोसित करता हैं ।
    • अब इसमें आधा चमच्च कलोंजी सीड्स डालेंगे । ये बालों को गिरने से रोकते हैं। और बाल को फ्रीज़ होने नहीं देता हैं । ये हेयर ग्रोथ में भी हेल्प करता हैं ।
    • अब ये सभी चीज़ो को  मिक्स कर लें।
    • अब ये सारी चीज़ो को 15-20 मिनट तक डबल बोइलिंग की मदद से गरम करेंगे।
    • और इसमें एक ग्रीन टी का बैग  भी जरूर ऐड करें ।
    • अब इसको छान कर यूज़ करें ।
    • इस आयल से स्क्लेप में मसाज करें ।
    • आप इसको रात में लगाकर पुरे रात लगा कर छोड़ दें .
    • और सुबह उठ कर शैम्पू कर लें .
    • आप चाहे तो स्ट्रीम भी दे सके हैं ।

 

निष्कर्ष – CONCLUSION

ये सारे टिप्स आपको अपनाने हैं और 15 DAYS की बाद आप अपने बालों में खुद्द ही रिजल्ट देख सकते हैं । और मुझे जरूर बताये अपने बालों का रिजल्ट की बारें में । तो चलिए अब फिर मिलते हैं । आपसे न्यू टिप्स एंड ट्रिक्स की साथ जब तक आप लोग स्वस्त और सुरक्षित रहे । धन्यबाद !

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *