अपने शरीर पर खुद ही वैक्स कैसे करें, अपनाये ये सरल तरीका

Jyoti Bharti
7 Min Read

अपने शरीर पर खुद ही वैक्स कैसे करें, अपनाये ये सरल तरीका

अगर पानी है आपको भी अनचाहे बालों से छुटकारा तो आपके दिमाग में  सबसे पहले वैक्स आता हैं।  तो वैक्स करने के लिए एक्सपर्ट होने की जरुरत हैं। क्युकी आगे आपको वैक्स नहीं आती हैं और आप  वैक्स करते हैं तो आपको दर्द का सामना करना पड़ेगा । अगर आपको आता हो तो ये अच्छी बात हैं। क्युकी कोई भी गुण बर्बाद नहीं जाती और इतना बिजी लाइफ में पार्लर जाने से तो अच्छा हैं घर ही खुद ही वैक्स कर लें। बहुत बार आपको बीकनी  वैक्स पार्लर में करवाने में  भी कम्फर्टेबल फील नहीं होता तो घर मे ही वैक्स करना बेटर हैं। चलिए आपको आज बताते हैं की वैक्स करने से पहले ऐसा क्या करें जिससे वैक्स भी अच्छे से हो और दर्द भी न हो।

वैक्स करने से पहले का तयारी ( प्रिपरेशन )

किसे भी प्रकार का काम करने से पहले अगर उसका प्रिपरेशन कर लिया जाये तो वह काम करते टाइम बहुत मदत मिल जाती हैं और काम करने का मजा भी दुगना हो जाता हैं। और काम का रिजल्ट भी काफी अच्छा होता हैं। इस प्रिपरेशन के लिए आपलोग को कुछ बेसिक स्टेप का फॉलो करना पड़ेगा ।

सही प्रोडक्ट का चयन करें :- हॉट वैक्स बालों को अच्छे से गृप करता हैं और थिक प्यूबिक हेयर के लिए भी बेहतरीन हैं। वही कोल्ड वैक्स स्ट्रैप पैरों के बालों के लिए परफेक्ट हैं। कुछ एक्सपर्ट आर्म , पीढ़ के लिए हॉट वैक्स तोह कुछ एक्सपेरक्ट कोल्ड वैक्स का सलाह देते हैं। तो आप खुद के लिए चुन लें की आपके लिए कोनसा परफेक्ट हैं। और वही buy कर लें ।

स्क्रब करें :- जहाँ पर वैक्स करना हैं , वहाँ 24 -28 घंटे पहले उस एरिया को बॉडी स्क्रब , ब्रश या लूफा से एक्सफोलिएट स्क्रब कर लें। एक्सफोलिएशन से स्किन का डेड स्किन निकल जाता है और स्किन स्मूथ और मुलायम लगने लगता हैं।

कैची रखें त्यार :- यदि आपके प्यूबिक या अंडर आर्म का हेयर ज्यादा बड़ा हैं तो ऐसे कैची से छोटा कर लें , क्युकी जब हेयर बड़ा रहता है तो वैक्सिंग हेयर नहीं निकलने का चान्सेस बढ़ जाता है और इससे वैक्स का रिजल्ट अच्छा नहीं आएगा । इसलिए  अमेरिकन एकेडमी आफ डर्मेटोलॉजी बताती हैं की बालों की लम्बाई का सिर्फ एक चैथाई भाग ही रखे बाकि के भाग को कैची से काट दें।

गर्म पानी से नहाना :– वैक्स करने से पहले अगर आप गरम पानी से नहाती हैं तो स्किन का रोम छिद्र खुल जाता हैं। और सारी गंदगी साफ़ हो जाती हैं। जिसे किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बचाव होता हैं।

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल न करें:- वैक्स करने से पहले किसी भी तरह का मॉइस्चराइजर का प्रयोग न करें । मॉइस्चराइजर या क्रीम का यूज़ करने से वैक्स स्किन पर नहीं चिपकेगा और हेयर रिमूव भी नहीं होगा।

चलिए अब वैक्स करने का स्टेप सीखते हैं।

अगर आपने हॉट वैक्स का बिकल्प चुना हैं। तो सबसे पहले इसको मेल्ट करना होगा मेल्ट करने के लिए एक वैक्स हीटर का जरुरत होगा जो आप किसी भी कॉस्मेटिक दूकान से बहुत सस्ते में लें सकते हैं। अगर आप इसे लेने मे सक्षम नहीं है, तो डबल ब्लोइंग मेथड से भी बोइल कर सकते हैं। डबल बोलिंग मेथड यानि की आप किसी कंटेनर मे पानी डाल कर पानी को गरम कर लें । अब उस पानी मे दूसरे एक छोटी कंटेनर में  वैक्स रखकर मेल्ट करें पानी के भाफ से वैक्स आसानी से मेल्ट हो जायेगा , अब इस वैक्स को जहाँ वैक्स करना है वहाँ अप्लाई कर लें। अप्लाई करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर करें ।

कम्फर्ट हो जाये :– जहाँ वैक्स होगा वहाँ के सहनशीलता के अनुसार आपको को प्रेपर करना होगा। खुद से खुद का वैक्स करने के लिए तन के साथ – साथ मन से भी प्रेपर होना होगा ।

वैक्स को अप्लाई करें :- अब वैक्स अप्लाई करें लकिन अप्लाई करने से पहले ये ध्यान में रखे की आप वुडेन स्पैचुला का प्रयोग करें क्युकी वुडेन स्पैचुला गरम नहीं होता हैं । गरम  न होने के कारन आपका स्किन जलने से बच सकता हैं। और ध्यान रहें की आप वैक्स को हेयर ग्रोथ के दिशा में ही अप्लाई करें । हेयर ग्रोथ की दिशा यानि की ऊपर से निचे की तरफ लगाए कमसे काम 1 इंच चौड़ी और 3 इंच लम्बी वैक्स अप्लाई करें इस पर स्ट्रिप चिपका कर निचे से ऊपर के तरफ एक बार में ही टान दें।

पुल करें 

  • वैक्स अप्लाई करने के बाद उसके ऊपर अच्छे से स्ट्रिप चिपका दें । अब स्ट्रिप को हेयर ग्रोथ की  उलटी दिशा मे एक झटके में उखाड़ दें । आपको क्लियर और सॉफ्ट स्किन देखने को मिलेगा ।
  • और ध्यान रखें की स्ट्रिप को उखाड़ते समय आपका हाथ टाइट रहें लूज थोड़ा भी न रहे।
  • अब यही प्रोसेस को रिपीट करना हैं।
  • बार- बार स्ट्रिप को चेंज करें।

बिकनी वैक्स खुद कैसे करें ?

  • बिकनी वैक्स का भी स्टेप बाकि के बॉडी पार्ट के जैसा हैं।
  • याद रहें पीरियड में बिकनी वैक्स न करें ।
  • बिकनी वैक्स के बाद आप अपने इनर का चॉइस सही से करें।
  • टाइट सिंथेटिक इनर बेस्ट हैं पर आप हल्का लूज कॉटन इनर भी लें सकते हैं।
  • वैक्सिंग के बाद आप अपने आर्म पिट , बिकनी लाइन पर आफ्टर वैक्स केयर जरूर करे क्युकी ये बॉडी पार्ट थोड़ा सेंसेटिव होते है।

निष्कर्ष – Conclusion

आप हमारे इस स्टेप को फॉलो करके घर में भी खुद से खुद का वैक्स बहुत आसानी से कर सकते हैं । आप जरूर फॉलो करें हमारा ये टिप्स। मिलते है आपसे न्यू टिप्स के साथ जब तक आप स्वस्त रहें। Thank You !

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *