क्या आपकी स्किन पर भी हो गया है De-Tan? इन 3 होममेड डी- टैन पैक लगाए खोया हुआ सुंदरता वापस पाए

क्या आपकी स्किन पर भी हो गया है De-Tan? इन 3 होममेड डी- टैन पैक लगाए खोया हुआ सुंदरता वापस पाए।

टैनिंग क्या है ?- What Is Taining ?

आपके शरीर की सूरज  की हानिकारक यूवी किरणों से खुद को बचाने की कोशिश है। टैनिंग होने पर आपके स्किन में पिगमेंटेशन देखने को मिलता हैं। इस दौरान मेलेनिन बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा काली हो जाती है।

De-Tan Face Pack At Home In Hindii :-

हमारा इंडिया उष्ण प्रधान देस है। यहाँ पर धुप्प काफी मात्रा मे होते हैं। और ईएसएस दमकती धुप मे कोई भर निकल जाये तोह उनके फेस पर de-tan पर जाता हैं और चेहरा कला पर जाता , चेहरे  पर ढग ढाबे हो जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आज हम आप लोगो के लिए ले आये है होम मेड de-tan पैक जिसका उपयोग करके आप अपने चेहरे को सुन्दर बना सकते हैं। और चेहरे से de-tan को गायब कार सकते हैं। सूरजKII हानिकारक किरणों का हमारी त्वचा पर बहुत प्रभाव पड़ता है। तेज धुप के कारण  त्वचा का  रंग काला पड़ने लगता है, इसकी वजह से चहरे पर काले धब्बे  नजर आने  लगते हैं और त्वचा का प्राकृतिक निखार कम हो जाता है। त्वचा की टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर पार्लर में जाकर डी – टैन कराते हैं । लेकिन मार्किटmai मिलने  वाले  फेश पैक  मैं हानिकारक केमिकल होते हैं। जो लम्बे समय में त्वचा को नुक्सान पहुंचा सकते हैं । ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही कुछ प्राकृतिक चीजों की मदद से डी – टैन पैक बना सकते हैं। अगर आप टैनिंग की समस्या से परेसान हैं, तो इन 3 नैचुरल डी तेन फेस पैक से अपना खोया  हुआ निखार वापस पा सकते  हैं। आइए, जानते हैं होममेड डी टैन फेस पैक बनाने का तरिका-

De-Tan Face Pack At Home In Hindii – How To Make De- Tan Face Pack At Home In Hindi

  1. पपीता और शहद से बनाये डी- टैन पैक :-  पपीते में पपाइन एंजाइम होता है, जो स्किन सेल्स को रिपेयर करने और टैनिंग को रिमूव करने में मदद करता है। वहीं, शहद और नींबू ,donon ही त्वचा की रंगत को निखारने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इस फेस पैक को बनाने में लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इस फेस पैक को बनाने में लिए आप एक बॉल में एक चम्मच पपीते का गूदा केन। इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रास डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस फेस पैक को अपने पूरे चहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दे। 10 से 15 मिनट बाद चहरे को ठन्डे पानी से धो लें।
  2. बादाम और दही से बनाएं डी-टैन पैक :- दही में लैक्टिक एसिड होता है , जो त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करता है। वहीं, बादाम त्वचा को पोषण देकर चहरे को मुलायम और चमकदार बनाता है । हल्दी त्वचा के लिए एंटीसेप्टिक की तरह काम करती है। इस फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही लें। इसमें एक चम्मच दरदरा पिसा बादाम और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस फेस पैक को अपने चहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में हलके हाथो से स्क्रब करें । 15 मिनट बाद चहरे बाद चहरे को पानी से डोह लें।
  3. एलोवेरा और नींबू से बनाएं डी – टैन पैक :- एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है। साथ ही, दाग – धब्बों और टैनिंग को हटाने में मदद करता है। वहीं, नीबू  में ब्लीचिंग गन होते हैं। जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करते है। इस फेस पैक बनाने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रास डालकर अच्छी तरहमिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 15 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।
  4. मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा डी – टैन फेस पैक – मुल्तानी मिट्टी में अच्छी क्वांटिटी में एलोवेरा जेल मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। अपने चहरे पर यह पेस्ट सूखने तक लगाएं । अब हलके गुनगुने पानी से चेहरा सधो लें । हफ़्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाने से त्वचा में निखार और चमक दोनों बनी रहती है।
  5. आलू का रस और नीबू से बने पैक :-हफ्ते में एक बार फ्रेश नींबू का रस और आलू का रस बराबार मात्रा में मिलकार चेहरे पर लगाएं। इस लिक्विड को फेस पर बेहतर तरीके से स्पे्रेड करने के लिए, काॅटन बाॅल का इस्तेमाल करें। इसे स्किन पर कम से कम 15 से 20 मिनट लगा रहने दें। आलू का रस एंटी एजिंग का काम करता है और स्किन इंफ्लेशन को शांत करता है। साथ ही आलू के रस में स्किन ब्लीचिंग क्वालिटी होती है, जिससे यह नैचुरल तरीके से स्किन का कलर लाइट करता है। इसके साथ ही यह स्किन को कूलिंग इफेक्ट देता है, जिससे स्किन अंदर से ठंडी और शांत रहती है।

स्किन को टैन होने से कैसे बचाये ?

  • बहुत देर तक तेज धूप की रोशनी में न रहें, खासकर गर्मियों में।
  • बाहर निकलने से पहले, अच्छे सनस्क्रीन का यूज करें।
  • कॉटन के कपडे पहनने के साथ ही हाथ वगैरह ढके रहें ऐसे कपडे पहने।
  • कैप और अम्ब्रेला का इस्तेमाल करें।

निष्कर्ष – Conclusion

सो हे , ब्यूटी गर्ल्स अगर आप हमारे बताये स्टेप्स को फॉलो करते है, तो आप भी डी – टैन  हटा सकते है अपने चेहरे से और सुन्दर ग्लोइंग स्किन पा सकतें हैं। फिर आएंगे हम दूसरे आर्टिकल मे नई टिप्स के साथ तब तक आप स्वस्त रहें। धन्यबाद !

 

 

 

2 thoughts on “क्या आपकी स्किन पर भी हो गया है De-Tan? इन 3 होममेड डी- टैन पैक लगाए खोया हुआ सुंदरता वापस पाए”

Leave a Comment