वैक्स करने के बाद क्या करें , जिससे स्किन को कोई तकलीफ न हो

वैक्स करने के बाद क्या करें , जिससे स्किन को कोई तकलीफ न हो

आज के फैशन की दुनिया में अनचाहे हेयर को रिमूव करने के लिए अधिकतर फीमेल वैक्स करती है या फिर पार्लर से करवा लेती हैं। लकिन उनको ये पता नहीं होता की वैक्स करने के बाद क्या करना चाहिए जिससे हमारा स्किन में किसी भी तरह का इन्फेक्शन न हो । अधिकतर महिलाओं को वैक्स के बाद कई तरह के प्रॉब्लम का सामना करना परता है जैसे – स्किन पर लाली होना , फुन्सी निकल आना , ब्लड आने लगता है हेयर रूट्स से तो इस सबसे बचने के लिए सबको आफ्टर वैक्स ट्रीटमेंट का जरूरी हैं। जितना क्रेज आप लोग वैक्स करने में  दिखते हैं उतना ही क्रेज आपको आफ्टर वैक्स ट्रटमेंट में देना चाहिए । क्युकी वैसे वैक्स करके या करा के क्या फायदा की उसके बाद आपको और आपके स्किन को प्रॉब्लम का सामना करना पड़ें। तो चलिए आज जो में आप सभी के लिए आफ्टर वैक्स ट्रटमेंट लायी हूँ उसको  बता ही देती हूँ  क्युकी ये ट्रीटमेंट से आपको सभी तरह के स्किन में  होने वाले समस्या से छुटकारा मिलेगा ।

वैक्स करने के बाद क्या करें।- After Wax Treatment

  • फेसिअल या आर्म पिट पर वैक्स के तुरंत बाद कोल्ड वाटर या आइस से मसाज ।
  • वैक्सिंग वाले एरिया को टोनर से साफ़ करें ।
  • अच्छे मॉइस्चराइजर क्रीम से वैक्सिंग एरिया को मसाज करें।
  • वैक्स के तुरंत बाद किसी तरह का स्क्रब या फिर क्रीम का यूज़ न करें ।
  • वैक्स के तुरंत बाद कमसे कम 24 घंटा तक सूरज के रोशनी में जाने से बचें।

वैक्स कब नहीं करना चाहिए ?

चाहें आपको जितनी भी मन क्यों न हो चिकने और स्मूथ स्किन होने का लकिन कुछ परिस्थिया ायसे हैं जहाँ आप वैक्स नहीं कर सकते है चलिए जानते है कौन- कौन से ायसे परिस्थितिया है जहाँ हमें वैक्स को अवॉयड करना होगा ।

  • यदि आपको डायबिटीज जैसी बीमारी हैं । या फिर किसी भी प्रकार का स्किन डिजीज जैसे एक्जिमा , एक्ने या फिर सोरायसिस हैं तोह वैक्स आपके लिए नहीं । आपको वैक्स को अवॉयड करना पड़ेगा ।
  • यदि आपको स्किन में कोई भी प्रकार का समस्या हैं , तो वैक्स आपके लिए हेयर रिमूवर का सही तरीका नहीं हैं। आपको हेयर रिमूव करने का अन्य पद्धति अपनाना होगा।
  • अगर आप कुछ दिन पहले ही स्किन राल्टेड कोई ट्रीटमेंट किये है जैसे – डर्माब्रेशन , लेजर स्किन रिसर्फेसिंग जैसी डीम स्किन ट्रीटमेंट किये हैं हैं तो वैक्स को अवॉयड करना हैं आपके लिए बेटर ऑप्शन हैं।
  • यदि आपको ब्लीच या फिर  केमिकल्स पीलिंग या रेटिनॉइड्स जैसे कंटेपरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना काफी पसंद हैं तो अपने डी – फजींग सेशन से कम से कम 3 से 5 दिन का इंतज़ार कर लें।

कुछ एक्स्ट्रा साबधानी के साथ , घर पर बहुत आसानी और सुरक्षा से वैक्स किया जा सकता हैं।

  • जिनका स्किन बहुत सेंसेटिव होती हैं , या फिर जिनको पार्लर का प्रोडक्ट सुट नहीं करता , या फिर जिनको इन्फेक्शन ज़्यदा होता हैं उनके लिए घर पर ही वैक्स करना बहुत कारगर साबित हो सकता हैं।
  • वैक्स करने के पहले का टिप्स को फॉलो करके सब समान का तयारी कर लें । ताकि वैक्स करते टाइम किसे भी प्रकार का दिकत न हो , सब समान आपकी सामने ही मिल जाये ।
  • अगर आप पहली बार वैक्स कर रहे हैं है तो आप वह से स्टार्ट करें जहा आपका गृप अच्छे से बैठे ।
  • वैक्स को सही दिशा में में ही लगाए ।
  • और जरूरी फ्रॉस के साथ वैक्स को दबा कर एक झटके में उखाड़ दें।
  • अगर आप बिकनी वैक्स का शौखिन हैं । या फिर आपको क्लीननेस पसंद हैं और आप खुद्द से बिकनी वैक्स नहीं कर पा रहें हैं तो प्लीज खुद से खतरा मोल न लें और ब्यूटी एक्सपेरक्ट या फिरर कोई अच्छे पार्लर में जाकर करवा लें ।

क्या ,कोल्ड वैक्स को गर्म करना चाहिए ?

नहीं , कोल्ड वैक्स को गर्म करने की कोई जरुरत नहीं हैं। इसको गर्म करने के लिए वैक्स स्ट्रिप को हाथो के बीचो बिच रगड़ना परता हैं। उसके बाद वह स्ट्रिप को बालो पर चिपका कर। थोड़ा प्रेस करके एक झटके में उखाड़ दिया जाता हैं।

बिकनी वैक्स क्या होता हैं ?

वैक्स का हेल्प से प्यूबिक एरिया का हेयर रिमूव करने को ही बिकनी वैक्स कहते हैं। बिकनी वैक्स के बालों को हॉट या कोल्ड वैक्स के मदद से हटाया जाता हैं। वजाइनल हाइजीन के लिए योनि का हेयर रिमूव करना भी सही हैं।

निष्कर्ष – Conclusion 

आप लोग हमने बताया की वैक्स के बाद क्या ट्रीटमेंट लेना चाहिए । जिससे स्किन पर कोई इन्फेक्शन न हो । तोह आप इस स्टेप को फॉलो करके

Leave a Comment