घरेलु हेयर टिप्स सभी तरह के बालो के लिए

घरेलु हेयर टिप्स सभी तरह के बालो के लिए   Bad Hair day ! आपने सुना ही होगा न। जिस दिन हमें कहीं बाहर जाना होता है और हमारे बाल अपने असली रूप में नहीं होते, यानी  ख़राब दिखते हैं तो इसे आम भाषा में बैड हेयर दे कहा जाता है। कभी आपने सोचा है की ये बैड हेयर दे आखिर होता ही क्यों है ? क्यों न चाहते हुए भी हमारी बाल अमूमन ख़राब दिखते हैं। उसमें वह बाउंस और फ्लेक्सिबिलिटी नही आती है जो अक्सर टीवी के विज्ञापनों में दिखाई जाती है। सच कहा जाए तो वीजनापन में दिखाई जाने वाले कुछ हेयर केयर प्र्रोडक्ट ही असल होते है । लकिन हम अपने बालो का सही ध्यान रखनी के लिए घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं जो न शरीफ आपके बल्लो को चमका देते है बल्कि इन्हें स्वस्थ भी रखते है ।

बालों के देखभाल के लिए घरेलु उपाए ( Home  Remedies  For  Hair  In Hindi   )

बालो की देखभाल के लिए आपको लिसी ब्यूटी पालर में जाने की ज़रूरत नही है , आपके घर में बल्कि आपके  किचेन में कई ऎसी कमाल की चीजें हैं जिनका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा हैं। खास तो यह है की इनमें कोई केमिकल भी नही होता जो  अमूमन सबके बालों को सूट कर जाता है ।

  1.  रूसी के लिए नींबू ( Lemon For Dendruff ) : – नारियल तेल बालों को पोषण देता है और जब इसे नींबू के जूस के साथ मिलायें जाता है तो यह डैंड्रफ का रामबाण इलाज सिद्ध हो सकता है । जो दादी – नांनी के समय से चला आ रहा है।  इसकसेbalon की कण्डीशनिंभी  होत्ती है । आप चाहें तो नारियल के जगह ऑलिव आयल का भी इस्तेमाल कर सकते है । यह भी बालो परkamaal तरीकेse कामkarataa है और आपके बालों  को भरपूर पोषण  प्रदान करने  के साथ ही रूसी को  भी जड़  से ख़तम करता  है।

उपयोग का तरीका ( How  To  Use )

सबसे पहले 2  चम्मच नरियल तेल/ऑलिव आयल लें और इसे 2  चम्मच नींबू के जूस के साथ मिला लें. अब हौले – हौले  हलके हाथ से इससे अपने बाल और स्कल्प पर मालिश करें. मालिश करेने के बाद लगभग 20  मिनट तक लगे रहने दें और फिर शैम्पू से बाल धो लें. इसला नियमित इस्तेमाल आपके बालों से रूसी को फटाफट भगाएगा और आपके बालों को चमक के साथ ही इसे वॉल्यूम भी देता है . आप चाहें तो शैम्पू के बाद नींबू के जूस को यूं ही बालों पर लगा सकती हैं और तौलिए से बाल सूखा लें,यह बेजान बालों के लिए बहुत बढ़िया थेरेपी है.

2. बालो के लिए दही ( Curd For Hair ) :  – बालों के लिए दही लगाने से रूसी भी खतम होती है और यह बालों को हाइड्रेशन भी देता है। बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और बालों को                        मुलायम एवं चमकदार भी बनाता है।

  उपयोग का तरीका ( How To Use )

अपने बालों के साथ स्कल्प पर थोड़ी दही लगाएं। ध्यान देंकि दही बराबर मारत्रा में ोूरे बालों और स्कल्प पर सही तरीके से लगे । इसे kariib1 घंटे के लिए लगे रहने और सूखने दें। इसके बाद शैम्पू से दही लें। यह बालों को हाइड्रेशन प्रदान करता है। बालों के विकाश के लिए दही में अंडा और मेयोनीज़ मिलाकर लगाएं । और मेयोनीज़ मिलाकर लगाएं। और यदि आपको मुलायम एवं चमकदार बाल चाहिए तो दही के साथ शहद बराबर मात्रा में मिलाएं और बालों पर लगाएं। रूखे बालों के लिए यह रामबाण इलाज है।

3.  कमल के फूल का कंडीशनर  ( Rose Flower Condisioner ) : – कमल  के  फूल   का  कंडीशनर हम  में  बहुत  काम  लोग  ही  जानते  होंगी  की  कमल का   फूल  कमाल का  है, जो बालो  के  लिए  बेहतरीन कसंडीशनर है , जो बालों  को  पोषण  प्रदान  करने  के  साथ  ही  इसे  मुलायम  भी रखता  है ।

  उपयोग का तरीका (  How  To Use  )

कमल के फूल घर ले  आएं और इसकी पंखुड़ियों को तोड़ लें। इसे मिक्सर में पीस लें और इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। कुछ देर बालों पर इस मुइशरान को लगे रहने दें और फिर सादे पानी से बाल धो लें। यह एक ऎसी प्राकृति ौषधि है, जो आपके बालों पर जादुई असर करती है और आपके बालों को स्वस्थ रखती है।

4.  डैंड्रफ के लिए नीम का तेल  ( Niim Oil For Dendruff ) : –  डेंड्रफ का सबसे सही इलाज अगर आप खोज रहे है तोह नीम आयल सबसे बेहतरीन है है और ये 100 फीसद सही तोड़ पर काम करता है । आप  चाहे तोह ये नीम का तेल से हेयर मसाज कर सकते है। यह बालो और स्कैल्प पर जमे डेंड्रफ को दूर  भगा कर उसका खात्मा करता है। इसके कुछ बून्द  ही कमाल का असर डालते है स्कैल्प पर।

 उपयोग का तरीका  ( How  To  Use  )

आप चाहे तोह इससे डायरेक्ट भी अपने बालो मे लगा सकते है। शैम्पू करने के कुछ घंटो पहले इससे बालो पर लगाए और फिर धो  ले। यह आपके स्कैल्प से खुजली का भी खत्म करेगा ।

 

निष्कर्ष ( Conclusion)

अगर आप लोग हमारा टिप्स फॉलो करते है तोह आपलोग नेचुरल ब्लैक , ग्लॉसी हेयर , बॉँसिंग हेयर  और हेअल्थी हेयर पा सकते है | फिरर मिलते है आप लोग लोग से नेर टिप्स के साथ जब तक आप स्वस्त रहे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment