लड़कियों का रोज के लिए स्किन केयर रूटिंग

लड़कियों का रोज के लिए स्किन केयर रूटिंग

सुन्दर दिखने के चाहत हर लड़कियों को होते है। लेकिन हमलोग को ये पता नहीं होता की सुन्दर होना कोई जादू नहीं है । हमलोग  सब सुन्दर दिख सकते है है इसके लिए हमलोग को हेअल्थी रहना होना। हेअल्थी रहने के लिए एक रेगुलर डाइट फॉलो करना पड़ेगा।  स्किन केयर रूटिंग को फॉलो करना पड़ेगा । पर्दूषण,लाइफस्टाइल, सूर्य का अल्ट्रा वायलेट किरणे , स्ट्रेश , ये सब आपके स्किन को नुक्सान पहुंचा सकते है। अगर आप एक एक हे तरह के स्किन केयर रूटिंग अपनाते है तोह आपके स्किन डैमेज होने से बच सकते है । या फिरर डैमेज हुआ स्किन रिपेयर भी हो जायेगा . अगर आप बेहतरीन और आसान स्किन केयर रूटिंग की तलाश मे है।  तो  ये आर्टिकल्स आपके लिए ही है।

आपकी स्किन कैसी है ? ( How  Is  Your  Skin  In  Hindi  )

एक अच्छे स्किन केयर रूटिंग जानने से पहले आपको ये जानना जरूरी है की आपकी स्किन का टाइप्स  कोनसा है .  तभी आप अपने स्किन के टाइप से स्किन केयर रूटिंग फॉलो कर सकते है . इससे बहुत  अच्छा रिजल्ट भी मिलेगा आपको .

स्किन कितने तरह  के होते है ?

स्किन चार तरह के होते है । १. ड्राई स्किन ( Dry Skin ) २. ऑयली स्किन ( oily  Skin  ) ३. कॉम्बिनेशन स्किन ( combination  Skin  ) ४. सेंसेटिव स्किन ( sensetive Skin )

  1. ड्राई स्किन ( DRY  SKIN ) ;- इस तरह की स्किन टाइट ,रफ और कई बार फ्लैकी होती है . स्किन हमेशा सूखा – सूखा लगता है.
  2. ऑयली स्किन (  OILY SKIN   ) ;- इस तरह का त्वचा तेलिए और ग्रीजी होने के साथ साथ कई रोम छिद्रो वाली होती है .
  3.  कॉम्बिनेशन स्किन ( COMBINATION  SKIN ) ;-इस तरह के चेहरे पर गलो पर डॉयनेस होती है और ललाट नाख एबं ढोड़ी पर ऑयली होती है .
  4. सेंसेटिव स्किन ( SENSETIVE  SKIN ) ;- सेंसेटिव स्किन बहुत  ही सेंसेटिव होती है इसमें  कोई भी कामेकल प्रोडक्ट  यूज़ करने से स्किन जलने लगते है। इसका स्किन वकारे भोट जातां से करना परता है।

स्किन केयर रूटिंग   ( Daily Skin Care Routing In Hindi )

ये जरूरी है की आपलोग बेसिक स्किन केयर रूटिंग का पालन रोज  करे एक अच्छा स्किन केयर रूटिंग वही होता जो आसान तेज और एफ्फेक्टिव हो। हम आपको अपने आर्टिकल के मदत  से एक बेसिक स्किन केयर रूटिंग को ढूढ़ने मे मदत करेंगे । इसके लिए आप लोग निम्न बातो को ध्यान में जरूर रखे ।

  1. क्लींजिंग ( Cleansing ) ; – स्किन केयर रूटिंग का सबसे पहला कदम क्लींजिंग होता है । क्लींजिंग  से हम अपने फेस को सबसे  पहले साफ़ करते है । फेस को दिन मे चार बार फेसवाश से धोना चाहिए और हर एक घंटे बाद normal  पानी से फेस धोते रहना चाहिए । क्लीसिंग से हमरा फेस का सारा गंदगी निकल जाता  है और फेस साफ़ क्लियर लगता है जिससे आपको फ्रेशनेस भी फील होगा। क्लीनिंग आपको आपकी तबछा को स्किन केयर रूटिंग के आगे के कदमो के लिए भी तैयार करता है।
  2. टोनिंग ( Toning  ) ;- क्लीसिंग के बाद स्किन केयर रूटिंग का अगला हिंसा है टोनिंग ये आपकी स्किन को संतुलित करता है . और आपकी स्किन का मॉइस्चरा बनाये रखता है. ये आपकी स्किन का pH  बैलेंस को रिस्टोर करता है और आपके स्किन को अन्य स्किन केयर प्रोडक्ट और मेकअप के लिए त्यार करता है. टोनर को अधिकतर रुई के मदत से लगाया जाता है . लकिन से तरह लगाने से बहुत सारा टोनर WASTE  हो जाते है इस लिए हमलोग को टोनर साफ हटो से लगाना चाहिए. टोनर के कुछ बुँदे हे हमारे फेस के लिए पर्याप्त है . टोनर मे अल्फ़ा और बिता हयड्रोक्सी एसिड होता है. जो स्किन को एक्सफ्लोलियेट करने में मदद करता है. यह त्वजा हो हाइड्रेशन प्रदान करने मे मदत करता है
  3. सीरम ( Serum ) ;- सीरम वे स्किन केयर प्रोडक्ट होते है। जिनमे एक्टिव इंग्रेडिएंट के कंसट्रेंट डोज होते है। इनका इस्तेमाल स्किन की समस्याओ को ठीक करने के लिए किया जाता है। फिर  चाहे वह डार्क स्पॉट हो झुरिया हो या फिर tan  या एक्ने ही क्यों न हो ! यदि  आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या नहीं है तोह भी आप एंटी ऑक्साइड सेरियम का प्रयोग  करके अपने स्किन को रोजाना होने वाले डैमेज से सुरक्षित रख सकते है।
  4. मॉइस्चराइजर ( Moisturizer ) ;-apki स्किन की सबसे बहरी लेयर बैरियर की तरह काम करती है। और बाहरी आक्रमको से अंदर के टिश्यू की सुरक्षा करता है। ये बैरियर जितने मात्रा मई पानी होल्ड करता है। वह बैरियर की ताकत से सीधी टर्र पर ज़ुरा हुआ है। यह जरूरी है आप अपने स्किन को हमेशा HYDRITऔर मॉइस्चर रखे। ड्राई स्किन बालो को क्रीम , ऑयली स्किन बालो को सीरम और नार्मल स्किन बालो को लोस्तिओं लगाना चाहिए । यदि आपकी स्किन नार्मल से ड्राई के बिच है। तो इसके लिए जेल सही है । यदि नार्मल से ऑयली स्किन है। तो सीरम सही रहता है। 
  5. सनस्क्रीन ( Sunscreen ) ;- आज के समय में सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। हमारी स्किन सूरज की किरणों से बहुत जयदा डैमेज हो जाती है। अगर आप अपनी स्किन को झुर्रियों डार्क स्पॉट  और स्किन कैंसर से बचाना चाहते है तो  सनस्क्रीन का प्रयोग अपनी स्किन पर जरूर कीजिये । एक्सोपेर्ट की सलाह है की कम  से कम बिल्ट – इन ब्रांड एक्सपर्ट SPF-30 युक्त डेली  मॉइस्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए । सूरज के किरणों के संपर्क मे जाने से आधा घंटा  पहले सनस्क्रीन लगाना चाहिए और ऐसे हर दो घंटे के  बाद दोबारा लगाना चाहिए ।
  6. आई क्रीम ( Eye Cream) ;  – आपकी स्किन केयर रूटिंग मई आई क्रीम को भी रख सकते है लकिन ये बैकल्पित है। आप चाहे तोह इससे लगा सकते है। लकिन अगर आपको डॉयनेस , पफीनेस, हाइपरपेग्मेंट जैसे स्किन सबंधी कोई समस्या है तो आपeye क्रीम जरूरर लगाना चाहिए। क्लीसिंग, टोनिंग , मॉइस्चराइजिंग के साथ साथ eyecreame  आपकी नाईट केयर रेजिमेन का हिंसा होना चाहिए।
  7. फेस आयल ( Face Oil ) ; – फेस आयल हमारे  स्किन के नमी  को बनाये  रखता है।  ये स्किन के सतह पर काम करता है।  फेस को स्किन के अंदर जाने मैं थोड़ा टाइम लगता है।  क्युकी इसका टेक्सचर मोटा एबं तेलिये होता है।  ड्राई स्किन और ऑयली स्किन के लिए अलग अलग तरह के फेस आयल होते है। 

 

निष्कर्ष – Conclusion

अगर आप अपने स्किन को हेअल्थी और ग्लोइंग रखना चाहते है। तोह  यह जरुरी है की आप  एक सही स्किन केयर रूटिंग को फॉलो करे। लकिन इसके लिए आपको सबसे पहले आपके स्किन का टाइप को समझना होगा।

Leave a Comment