घर पर मैनीक्योर करने का सबसे आसान तरीका

घर पर मैनीक्योर करने का सबसे आसान तरीका ;- कई लोग हैं  जो अपने चेहरे और त्वचा की देखभाल पर खास ध्यान देते है। चेहरे पर पिम्पल या दाग- धब्बे न हो इस लिए घरेलु उपाय के साथ साथ बहुत महंगे प्रोडक्ट यूज़ करते है । और अपने खान पान पर भी बहुत  ध्यान देते है। साथ- साथ ब्यूटी पार्लर जा कर तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट  के बारे मे जानकारी  लेते है। लकिन वह इन सबके बिच ये भूल जाते है। की जब वह किसे से मिलते है तो सबसे पहले हैण्ड मिलते तो  उनका हैंड का केयर भी जरूरी है क्युकी हाथो का स्पर्श हाथो की तबछा के बारे मे बहुत कुछ कहता है। इस लिए हाथो  की देखभाल भी जरुरी है।  और इसके लिए मैनीक्योर सबसे अच्छा और सरल तरीका है। अधिकतर लोग मैनीक्योर करने के लिए पार्लर जाते हैं क्युकी उनको पता नहीं होता मैनीक्योर घर पर कैसे करे? आज के आर्टिकल मे हम बताएंगे की मैनीक्योर घर मे कैसे करे । तब आपको पार्लर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी और आप अपने सेविंग्स को भी बढ़ा पाएंगे ।

मैनीक्योर क्या हैं ? –  What Is Manicure

मैनीक्योर को सिंपल भाषा में समझा जाये, तो हाथो और उंगलियों को खूबसूरत बनाने का ब्यूटी ट्रिटमेंट है। इसमें नाख़ून भी साफ़ होते हैं और हैण्ड MOISTURIZE भी होता हैं मैनीक्योर के बहुत फायदे है। जो निम्नलिखत हैं ;-

मैनीक्योर के फायदे – Manicure Benefits In Hindi

  1. मैनीक्योर के दौरान हाथो मे मसाज किया जाता है जिसे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। मैनीक्योर  मसाज भी बहुत प्रकार के होते है।
  2. इससे नाख़ून साफ़ हो जाते है। नाख़ून साफ़ होने के बजहसे इन्फेक्शन से बचाब होता है
  3. नाख़ून सवस्त एबं मजबूत होते है । जिसके नाख़ून टूटता नहीं है । 
  4. हाथो के तबचा रूखी – बेजान नहीं होते है।
  5. नाख़ून मे चमक आ जाती है।
  6. हाथ नरम, मुलायम खूबसूरत व् आकर्षक नजर आने लगते है।

अब जब आप मैनीक्योर के फायदे के बारे मे जान ही चुके है , तोह आपका भी मन अपने हाथो को खूबसूरत बनाने  का  कर रहा होगा । निचे हम आपको मैनीक्योर घर पर कैसे करे । और मैनीक्योर करने के लिए कौन- कौन  सामग्री लगेगा उसके बारे मे बताएंगे । अच्छा मैनीक्योर तभी हो सकता जब मैनीक्योर का समाग्री आपके पास हो ।

मैनीक्योर करने के लिए कौन-कौन समाग्री के जरुरत पड़ते  है ? What Types Of Things Need For Manicure ?

मैनीक्योर करने से पहले जरूरी है की आप मैनीक्योर की समाग्री की लिस्ट बनाकर उन्हें  ले आये नीचे हम मैनीक्योर के सामान की पूरी सूचि आपके साथ शेयर कर रहे है।

  • नेल पॉलीश रिमूवर
  • नेल किलपर
  • रुए के छोटे गोले
  • नेल बफर
  • क्यूटिकल  पुशर और निप्पर
  • क्यूटिकल रिमूवर या क्यूटिकल क्रीम
  • हाथो का मॉइस्चराज़र
  • नाखुनो के लिए एक बेस कोट
  • अपने पसंद की नेल पॉलीश
  • एक ट्रांसपेरेंट नेल कोट

घर में मैनीक्योर कैसे करे – Manicure Steps In Hindi

  1. नेल पॉलीश हटाए  ;- अगर आप मैनीक्योर करना चाहते है और अगर आपके हैंड में पुराने नेलपॉलिश लगे है तोह सबसे पहले नॉन – एसीटोन   नेल पॉलीश रिमूवर और कॉटन बॉल की मदत से नेल पॉलीश को साफ़ करे । नॉन -एसीटोन  नेल पॉलीश रिमूवर  नेल के बगल के तबचा को ड्राई नहीं करता है । वैसे तो एसीटोन रिमूवर बहुत तेजी से काम करता है  लकिन ये स्किन के लिए हानिकारक है अगर आप महीने मे दो  बार रिमूवर का प्रयोग करते है तोह non- एसीटोन रिमूवर का ही प्रयोग करे। 
  2. नाखुनो को काटे एवं आकार दें  ;- अपने नाखुनो को नेल किलपर्स के मदत से ट्रिम करें , फिर नाखूनों को आकार देने के लिए नेल फाइलर का उपयोग करें। अगर आप सिंपल रखना चाहते हैं , तोह गोल किनारों के साथ चौकोर आकार के नाख़ून या साधारण गोल किनारों के साथ चौकोर अकार के नाख़ून या साधारण गोल नाख़ून सबसे अच्छा हैं। अपने नाखुनो को आकर देने के लिए कोमलता से नेल फाइलर का इस्तेमाल करें । फाइलर को जयदा जोरर से न घसे और नाख़ून को ज़्यदा छोटा न करें। नेल काटने के बाद जो कना बच जाता है यूज़ चिकना कर दें।
  3. नाखूनों एवं हाथ को भिगोयें  ;- यह मैनीक्योर का सबसे आरामदायक भाग है । एक बड़ा शीशा का कटता ले ऐसे गरम पानी से भरें . ईएसएस पानी में क्लीन्ज़र मिलाएं और अपने हाथो को इसमें कुछ देर के लिए ( लगभग 3 मिनट ) के लिए डूबा कर रखें . ध्यान रहे पानी ज़्यदा गरम न हो गुनगुना हो नहीं तो  आपके हाथ जल सकते है। जब क्यूटिकल पानी से मिलते है तो नरम जो जाते है एवं इसमें का सारा गंदगी डेड सेल कमजोर हो जाते है। और उन्हें बहुत उसने से निकला जा सकता है। गंदगी को निकलने के लिए आप एक नेल ब्रश का उपयोग करें नाखुनो को निचे खुरचना न भूलें। नाखुनो को अधिक भिगोने से बचें , क्युकी इससे उन्हें नुकसान हो सकता है।
  4. क्यूटिकल क्रीम लगाएं ;- अपने नाखूनों और हाथो को पोंछ लें और फिर नाखूनों पर क्यूटिकल क्रीम से मालिश करें।
  5. हाथो पर मॉइस्चराइजर लगाए ; – अब बारी आती है हाथो को मॉइस्चरिजे कर नमी देने की। हाथो के लिए अच्छे मॉइस्चराइजर का चुनाब करें । हाथो को गहराई तक मॉइस्चरिजे करने के लिए गाढ़े मॉइस्चराइजर का चुनाब करें।
  6. नेल पोलिश लगाने के लिए हाथो को त्यार करें ;- मैनीक्योर करने के बिधि के इस पॉइंट में आप नेल पोलिश लगाने से पहले आप अपने नाखुनो को त्यार करें अगर आपके नाखुनो पर अधिक मॉइस्चराइजर लगा होगा, तो  नेल पोलिश आपके नाखुनो पर नहीं चिपकेगी। ऐसे में आप जयदा मॉइस्चराइजर को पोंछ दें। एक कॉटन पैड या क्यू – टिप लें और उसमें थोड़ा सा नेल पाइलश रिमूवर लगाएं और इसमें अपने नाखुनो को पोंछ लें।
  7. बेस कोट नेल पोलिश अप्लाई करें ;- बेस कोट के लिए आप क्लियर नेल पोलिश यूज करें । आप बेस कोट के लिए वाइट नेलपॉलिश का भी यूज कर सकते है।
  8. टॉप कोट अप्लाई करें ;-  जब आपके बेस कोट नेल पोलिश सुख जाये तो आप अपने पसंद का कोई भी कलर नेल पोलिश का प्रयोग करें।

निष्कर्ष – Conclusion

इस तरह से आप अगर घर मे मैनीक्योर करते है। तो पार्लर जैसा रिजल्ट देखने को मिलेगा और आप घर बैठे – बैठे मैनीक्योर का आनद ले सकते  है।  और आपका बजट के अंदर भी होगा । तो  आप लोग इस तरीका को अपना कर मैनीक्योर घर पर करें और अपने हैंड को सुन्दर कोई मॉइस्चर बनाये।  Thank  You  

 

Leave a Comment